गणित की ट्रिक्स

Friday 23 December 2022

RPSC 2nd Grade Teacher exam 2022 News: राजस्थान में सेकंड ग्रेड टीचर परीक्षा का पेपर लीक, GK का प्रश्न पत्र हुआ लीक


परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द

राजस्थान में आज द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की परीक्षा होनी थी। परीक्षा शुरू होने से पहले ही पेपर आउट हो गया। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी है।

जानकारी के मुताबिक आज यानी 24 दिसंबर को राजस्थान में द्वितीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती के लिए परीक्षा होनी थी. परीक्षा शुरू होने से पहले ही इसका पेपर बाहर घूमने लगा तो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। मामला अधिकारियों तक पहुंचा। सरकार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए जल्दबाजी में परीक्षा शुरू होने से ठीक पहले रद्द करने की घोषणा कर दी।

बताया जाता है कि द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती में शामिल होने के लिए प्रदेश के साथ-साथ बड़ी संख्या में अभ्यर्थी दूर-दूर से भी पहुंचे थे. रविवार सुबह परीक्षा कराने की प्रक्रिया भी परीक्षा केंद्रों पर चल रही थी। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में भी प्रवेश दिया गया। परीक्षार्थी परीक्षा देने के लिए परीक्षा कक्ष में आवंटित सीट पर भी बैठे।

 

विज्ञान की परीक्षा दूसरी पाली में होगी

वरिष्ठ शिक्षक परीक्षा-2022 ग्रुप सी की परीक्षा थी। शनिवार सुबह 1193 परीक्षा केंद्रों पर पहली पाली की परीक्षा होनी थी। इसमें करीब 3.74 लाख छात्रों का रजिस्ट्रेशन हुआ था। पेपर लीक होने के बाद सिर्फ ग्रुप सी जीके का पेपर रद्द किया गया है। दूसरी पाली में विज्ञान की परीक्षा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक होगी, इस परीक्षा में कोई बदलाव नहीं किया गया है.26 दिसंबर 2022 को संस्कृत विषय की परीक्षा सुबह 9 से 11.30 बजे तक और गणित विषय की परीक्षा दोपहर 2 से 4.30 बजे तक होगी। पंजाबी विषय की परीक्षा 27 दिसंबर को सुबह 9 बजे से 11.30 बजे तक कराई जाएगी।

सांसद हनुमान बेनीवाल ने सरकार पर उठाए सवाल

उधर, पेपर लीक को लेकर हनुमान बेनीवाल ने गहलोत सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा कि आरपीएससी सहित सभी भर्ती संगठनों में व्याप्त भ्रष्टाचार के कारण ऐसा हो रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान में आरपीएससी द्वारा आयोजित द्वितीय श्रेणी शिक्षक प्रतियोगी परीक्षा के पेपर लीक होने के समाचार मिल रहे हैं, परीक्षा के आयोजन से पहले ही पेपर आउट हो जाना मेहनती छात्रों के सपनों पर आघात है, जिसके लिए राजस्थान सरकार पूरी तरह से तैयार है. उत्तरदायी। है।' राजस्थान में पेपर लीक होना एक परंपरा बन गई है और यह आरपीएससी सहित सभी भर्ती परीक्षाओं को कराने वाली संस्थाओं और एजेंसियों में व्याप्त संस्थागत भ्रष्टाचार और सत्ता में बैठे लोगों के सहयोग के कारण हो रहा है।




9:00 बजे पेपर होना था, लेकिन अब रद्द कर दिया।

24 दिसंबर 2022 को पहली पाली में सुबह 9 बजे सामान्य ज्ञान का पेपर होना था। कई अभ्यर्थियों ने प्रवेश भी लिया था। लेकिन बाद में खबर आती है कि यह पेपर रद्द कर दिया गया है। जिससे अभ्यर्थियों को मायूस होकर लौटना पड़ा।

उदयपुर से पेपर आउट की सूचना गुरूजी चलती बस में उत्तर रट रहे थे

उदयपुर के बकेरिया थाने के पास से गुजर रही एक निजी बस में एक सरकारी शिक्षक द्वारा प्रश्नपत्र हल किया जा रहा था. इस बस में जालौर उदयपुर के कई अभ्यर्थी शामिल थे. जिसकी परीक्षा सुबह 9:00 बजे होनी थी। एसओजी को मिली सूचना पर एसओजी की टीम ने बस का पीछा किया। और बस को थाने ले गए। इस मामले की जानकारी पुलिस ने आरपीएससी को दी। उसके बाद आरके से नहीं इस पेपर को रद्द करने का फैसला किया। मामले की जांच की जा रही है।

जीके का पेपर 29 जनवरी 2023 को रद्द किया जाएगा

24 दिसंबर 2022 की आरपीएससी द्वितीय श्रेणी भर्ती 2022 की पहली पाली के सामान्य ज्ञान के पेपर की नई तिथि घोषित कर दी गई है। अब यह परीक्षा 29 जनवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। जिसके संबंध में आरपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी किया है। नोटिफिकेशन आप नीचे दी गई टेबल से देख सकते हैं।

शेष परीक्षाएं यथावत रहेंगी

आज पेपर दो पालियों में होना था। पहली पाली का पेपर 9:00 से 11:00 बजे तक जीके का पेपर होना था। लेकिन इसे रद्द करने का फैसला किया गया है। दूसरी पाली दोपहर 2:00 बजे से शाम 4:30 बजे तक होगी। जिनका कार्यक्रम पूर्ववत रहेगा। यानी इसमें कोई बदलाव नहीं है।

No comments:

Post a Comment

Contact form

Name

Email *

Message *