गणित की ट्रिक्स

Monday 19 December 2022

संख्या पद्धति (Number system) Math Question In Hindi PDF | प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए नंबर सिस्टम-2023 || Maths Tricks In Hindi

एक संख्या क्या है?
संख्या एक गणितीय मान है जिसका उपयोग वस्तुओं को गिनने या मापने या लेबल करने के लिए किया जाता है। अंकगणितीय गणना करने के लिए संख्याओं का उपयोग किया जाता है। संख्याओं के उदाहरण प्राकृतिक संख्याएँ, पूर्ण संख्याएँ, परिमेय और अपरिमेय संख्याएँ आदि हैं। 0 भी एक संख्या है जो एक शून्य मान का प्रतिनिधित्व करती है।

संख्या के कई अन्य रूप हैं जैसे सम और विषम संख्याएँ, अभाज्य और मिश्रित संख्याएँ। सम और विषम शब्दों का उपयोग तब किया जाता है जब कोई संख्या 2 से विभाज्य होती है या नहीं, जबकि अभाज्य और समग्र उन संख्याओं के बीच अंतर करते हैं जिनमें क्रमशः केवल दो कारक और दो से अधिक कारक होते हैं।

संख्या प्रणाली में, इन संख्याओं का उपयोग अंकों के रूप में किया जाता है। संख्या प्रणाली में 0 और 1 सबसे आम अंक हैं, जिनका उपयोग बाइनरी नंबरों का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है। दूसरी ओर, 0 से 9 अंक अन्य संख्या प्रणालियों के लिए भी उपयोग किए जाते हैं। आइए यहां संख्या प्रणालियों के प्रकारों के बारे में जानें।

संख्या प्रणाली के प्रकार   गणित में विभिन्न प्रकार की संख्या प्रणालियाँ हैं। चार सबसे आम संख्या प्रणाली प्रकार हैं:

  • दशमलव संख्या प्रणाली (बेस-10)
  • बाइनरी नंबर सिस्टम (बेस-2)
  • ऑक्टल नंबर सिस्टम (बेस-8)
  • हेक्साडेसिमल नंबर सिस्टम (बेस-16)
अब, उदाहरणों के साथ विभिन्न प्रकार की संख्या प्रणालियों पर चर्चा करते हैं।

दशमलव संख्या प्रणाली (आधार 10 संख्या प्रणाली)
दशमलव संख्या प्रणाली में 10 का आधार होता है क्योंकि यह 0 से 9 तक दस अंकों का उपयोग करता है। दशमलव संख्या प्रणाली में, दशमलव बिंदु के बाईं ओर क्रमिक स्थान इकाइयों, दसियों, सैकड़ों, हजारों, और इसी तरह का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह प्रणाली दशमलव संख्या में व्यक्त की जाती है। प्रत्येक स्थिति आधार (10) की एक विशेष ताकत का प्रतिनिधित्व करती है।

दशमलव संख्या प्रणाली का उदाहरण:

दशमलव संख्या 1490 में इकाई के स्थान पर 0, दहाई के स्थान पर 9, सौ के स्थान पर 4 और हज़ार के स्थान पर 1 है जिसका अर्थ है:
बाइनरी नंबर सिस्टम (बेस 2 नंबर सिस्टम)
आधार 2 संख्या प्रणाली को द्विआधारी संख्या प्रणाली के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें केवल दो द्विआधारी अंक मौजूद होते हैं, अर्थात, 0 और 1. विशेष रूप से, सामान्य आधार -2 2 का मूलांक है। इस प्रणाली के तहत वर्णित आंकड़े के रूप में जाने जाते हैं बायनेरिज़। संख्याएँ जो 0 और 1 का संयोजन हैं। उदाहरण के लिए, 1111100 एक बाइनरी संख्या है।

हम किसी भी सिस्टम को बाइनरी में बदल सकते हैं और इसके विपरीत।

संख्या पद्धति :-किसी भैतिक राशि के परिणामों का बोध करने के लिए जिस पध्दति क्या उपयोग करते है, उसे संख्या पध्दति कहते है |




                                  इसको समझने के लिए पीडीएफ देखे


© 2022 | Cookies SettingsBuy Me A CoffeeDeveloped by Max Prin (@maxxeight)

2 comments:

  1. I really admire you writing style and the article you had written Which is very interesting keep posting. Explore thousand of online certification courses such as Basic Number System Formulas and short tricks, Digital Marketing Tutorial, Data Science Tutorial, Cloud Computing Tutorial or many more.

    ReplyDelete

Contact form

Name

Email *

Message *